Afghanistan News: तालिबान और पाकिस्तान के बीच बढ़ने लगा है झगड़ा, वजह जानें


Afghanistan News: अफगानिस्तान में तालिबान की आमद पर सपने सजा चुके पाकिस्तान को झटके मिलने शुरू हो गए हैं. दोनों मुल्कों के बीच आवाजाही को लेकर चमन और तोरखम इलाकों में पहले ही तनाव चल रहा था. वहीं अब तालिबान ने पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस PIA को चेतावनी दी कि अगर उसने किराया संतुलित न किया तो उसपर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. जवाब में PIA ने तालिबान पर मनमानी का आरोप लगाते हुए अफगानिस्तान के लिए सेवाएं रोकने का ऐलान किया है.

अफगानिस्तान की नागरिक उड्डयन अथॉरिटी CAA ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस और अफ़ग़ान KAM एयर लाइंस को नोटिस दिया है. इस नोटिस में कहा गया है कि दोनों एयरलाइंस अपने टिकट किरायों को दुरुस्त करें. अन्यथा अफगानिस्तान से उनकी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. वहीं पाक मीडिया में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयर लाइंस प्रवक्ता अब्दुल्ला खान के हवाले से छपी खबरों के मुताबिक PIA ने भी तालिबानी निज़ाम की दखलंदाजी को अहंकारी बताते हुए अफगानिस्तान के लिए सेवाएं रोकने की घोषणा की है.

विवाद की वजह काबुल और इस्लामाबाद के बीच बेतहाशा तरीक़े से क़ई गई यात्रा टिकट दामों में बढ़ोतरी है. आम तौर पर 150 से 200 डॉलर के बीच रहने वाला काबुल और इस्लामाबाद के बीच का उड़ान किराया 2500 डॉलर तक पहुंच गया था.

ध्यान रहे कि इससे पहले बीते दिनों अफगान लोगों के लिए पाकिस्तान यात्रा से पहले पाक गृह मंत्रालय की NOC अनिवार्य किए जाने को लेकर भी दोनों देशों के बीच विवाद उभरा था. अफगानिस्तान ने इस पर ऐतराज़ जताने के साथ ही चमन-स्पिन बोल्दाक बॉर्डर गेट को बंद करने का फैसला किया था. 

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान राज आने के बाद काबुल के लिए यात्री उड़ान शुरु करने वाला पाकिस्तान पहला पड़ोसी मुल्क था. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि तालिबान को भी इसके पीछे मदद से ज़्यादा मुनाफे की नीयत नज़र आने लगी है.

Facebook New Policy: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को उत्पीड़न से बचाने के लिए फेसबुक उठाने जा रहा है ये कदम

Tensions Over Taiwan: ताइवान को लेकर तनाव ने एशिया में अमेरिका-चीन टकराव की आशंका बढ़ाई, जानें क्या हो सकता है?



Source link